8 December 2016

Nick Vujicis मोटिवेशनल लाइफ स्टोरी इन हिंदी / दुनिया का सबसे बड़ा मोटिवेशनल इंसान Nick Vujicis

Nick Vujicis  मोटिवेशनल लाइफ स्टोरी इन हिंदी / दुनिया का सबसे बड़ा मोटिवेशनल इंसान Nick  Vujicis   जरूर पढ़े। 

Nick Vujicis Motiviational life story in Hindi
Nick Vujicis


दोस्तों आज हम ऐसे Motivational Man  Nick  से मिलने वाले है जिसको देखते और सुनते ही हम यह बोलने को मजबूर हो जायेगे की सच में असंभव कुछ भी नहीं , Nick Vujicic एक ऐसा आदमी है जिसे हाथ और पैर नहीं है।  एक ऐसे विकलांग व्यक्ति को दया और मदत और मोटिवेशन की जरुरत होती है।  पर ऐसा यहाँ नहीं है Nick जिंदगी को challenge करते है।  और वो खुद लाखो लोगो को Motivate और प्रेरणा देते है।  Really Hats Off Such a Real Man. दोस्तों I Dont know आप ने Nick के बारे में पढ़ा है या नहीं पर आज आप इस post को पढ़े बाद और nick को जानने के बाद आप को आपके Problem ,आप को निराशा , आप की समस्या nick के सामने बहोत छोटी नजर आएगी।  तो चलिए nick के life के  बारे में जानते है। 

निक का पूरा नाम Nick James Vujicis है और  जन्म 1982 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ।  जन्म होते ही सब चौक गए क्यों की निक का जन्म आम बच्चो जैसा नहीं हुआ था। निक का  जन्म बिना हाथ और पैरो का ही हुआ।  जब निक का जन्म हुआ तब उसके मम्मी ने उसे देखने से और अपने पास लाने से साफ मना कर दिया था।  पर समय के साथ उन्होंने Nick को accept कर लिया। 

जरूर पढ़े : दुनिया का Youngest CA (Chartered Accountant) राजकुमार राजन


Nick जन्म से स्वस्थ थे। पर सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह  थी की उन्हें हाथ और पैर नहीं थे।  दरअसल  Nick को Phocomelia नाम के दुर्लभ विकार के साथ पैदा हुए।  phocomelia में हाथ और पैरो का विकास नहीं हो पाता। 
बिना हाथ और पैरो के निक का जन्म हो गया और वे स्वस्थ भी थे।   पर उनका future कैसा होगा ? उनकी जिंदगी हमेशा दुसरो पर depend रहेगी। और वह हमेशा दुसरो पर बोझ बने रहेगे यह चिंता उनके parents को सताने लगी।  और यह सच भी है बिना हाथ पैर के कोई ज़िन्दगी कैसे जी सकता है। 

बचपन से ही Nick को अपने जिंदगी  में मुस्किले आने लगी।  उन्हें हर एक काम के लिए दुसरो पर निर्भर रहना पड़ता था खाना खाने से लेकर कपडे पहनना , स्कूल जाना , ब्रश करना और विकलांगता के कारण उनका कोई दोस्त भी नहीं बन पाया।  निक हमेशा भगवान से प्राथर्ना करते थे की कही से उन्हें हाथ पैर मिल जाए और वह भी दूसरे बच्चो के जैसे खेल - कूद सके।  पर समय बिताता गया और धीरे धीरे निक Depression और निराशा  के शिकार होते गए।  और उन्होंने आत्महत्या का प्रयास भी किया। पर वे बच गए। 



अपने mother द्वारा लिखे गए लेख से जो की अख़बार में प्रकाशित हुआ था।  उससे वह बहोत  motivate हुए और उन्हने यह समझ आया की वे अकेले नहीं  है जो संघर्ष कर रहे है। और Nick का जिदगी के प्रति  नजरिया बदल गया।   Nick के दो अविकसित पैर थे और एक पैर में दो उंगलिया भी थे पर वे आपस में चिपकी हुई थी। डॉक्टरोंने  आपरेशन कर के वह दोनों उंगलिया अलग कर दी ताकि  Nick उसकी सहायता से कुछ पकड़ सके , लिख सके और Nick उन दो उंगलियो के मदत से Wheel chair operate करने लगे वे उन दो उंगलियो से मोबाइल और computer भी operate करने लगे।  और एक तरह से Nick ने जिदगी को Challenge कर दिया। उन्होंने अपनी पढाई शुरू रखी और 21 year में ग्राफिटी यूनिवर्सिटी से अपना graduation पूरा किया। 

जरूर पढ़े : राजकुमारी देवी किसान चाची जिन्होंने बदल दिया है महिलाओ का जीवन



2005 में एक NGO खोल दी Life without Limb नाम से और Nick ने  2007 में Attitude इस Altitude न से Motivational Speaking कंपनी खोल दी जो की लाखो लोगो को प्रेरणा और मोटिवेशन देती है। उन्होंने एक शार्ट फिल्म The Butterfly  Circus भी बनाई जिसके लिए उन्हें Best Actor का अवार्ड भी मिला है।  Nick आज लाखो लोगो को motivate करते है और वह एक बहोत अच्छे motivational speaker भी है।  और ज़िन्दगी कैसे जिया जाए यह बताते और सिखाते है।  साथ ही साथ वह एक अच्छे लेखक भी है उनकी पहली Book Life Without Limits  एक बहोत ही inspirational book है।  और 30 से अधिक भाषा में इसको ट्रांसलेट किया जा चूका है।  ऐसे बहोत सारी किताबे निक ने लिखी है। 

आज निक अपनी life में बहोत खुश है।  उनकी शादी भी हो चुकी है उनकी शादी एक बेहद खूबसूरत लड़की Kande miyahra से उनकी Love Story बेहद ही interesting और अलग है।  उनकी लव स्टोरी मैं आप के साथ फिर कभी जरूर  shar करुगा।  उन्हें दो लड़के भी है और Nick आज अपनी जिंदगी बेहद खूबसूरती से जी रहे है। 

निक अपने वाइफ और बच्चे के साथ



Nick के बारे में कुछ रोचक बाते : 

  • Nick बिना हाथ और पैरो के पैदा हुए है फिर भी वे सब कुछ कर सकते है जो एक Normal इन्सान करता है। 
  • Nick mobile चला सकते है वह computer operate भी करते है। 
  • आप को यकीन नहीं आएगा पर Nick swimming भी करते है। 
  • Nick sky driving , surfing,  four wheeler और football भी खेलते है। 
  • Nick अभी तक 58 Countries में घूम चुके है और अभी तक वे 60 लाख लोगो के सामने अपनी speech दे चुके है। 
  • Nick पेंटिंग भी करते है। 
  • Nick NGO चलाते है '' Life Without Limb '' जो की लोगो की मदत करता है।  और NGO की net worth 500000 डॉलर है।  


दोस्तों Nick से हमें बहोत कुछ सिखने मिलता है।  हम अक्सर अपने Life में Fail होता है  या कभी हम अपने लक्ष को हासिल नहीं कर पाए तो हम इसकी वजह ढूंढ लेते है।  मैं यह कर न पाया क्यों की मेरे पास पैसे नहीं थे। मैं यह exam में top नहीं कर पाया क्यों की अच्छी ट्यूशन  नहीं थी।  मैं अपने लक्ष को प्राप्त नहीं कर पाया क्यों की मुझ पर जिम्मेदारियां थी।  etc etc  हम सिर्फ बहनसायटिस हो जाते है।  हम बहाना बना लेते है की हम ऐसा क्यों नहीं कर पाए but Nick ने ऐसा नही किया उन्होंने अपने Ability पर focus किया न की अपने disability पर। 

हमारे life में भी बहोत सारी problem आती है वह problem tension हमें disable कर देती है।  और हम हार जाते है।  But Lets see Nick He dont have hand and leg और फिर भी वह आज दुसरो की मदत कर रहे है।  हमे भी अपने life और problem को निक के जैसे challenge करना चाहिए। 

आपको यह post कैसे लगी ? please आप comment  कर के हमे बताए। और ऐसे ही Inspiring और Motivational post से लिए update रहने के लिए हमारे facebook page को जरूर like करे। 




No comments:

Post a Comment

loading...