30 June 2016

Healthy जिंदगी जीने के तरीके

Healthy जिंदगी जीने के तरीके 

१ ) सुबह जल्दी उठे : किसी ने सही कहा है-
If you want to make yours
Dream comes true the first thing
to do is wake up
Health Fitness Tips  in Hindi

         जीवन में सबसे बड़ी संपत्ति आपकी Health है।  जीवन में स्वस्थ और खुश  रहना है तो सुबह जल्दी उठ जाने से कोई अच्छी बात नहीं।  सुबह उठ कर Morning walk, Meditation,yoga,Exercise करे इससे आप के जीवन में चुस्ती-फुर्ती और उत्साह आएगा।  और जल्द उठने से आप को ज्यादा   वक़्त मिलेगा जिसका मतलब आप को अपने Goal के लिए ज्यादा   वक़्त मिलेगा। दुनिया में जितने भी सफल वक्ती है वो अपनी दिन की शुरवात सुबह ४-५ बजे से करते है,। क्यों  की सफलता की मंत्र है सुबह जल्दी उठना। so दोस्तों 
                      
                        Early To Bed Early To Rise
                        Make a Man Healthy Wealthy

२ ) जीवन के हर पलो को जियो
अच्छी जिंदगी जीने के तरीके How live life in Hindi?

दोस्तों  
'' जिंदगी के मजे लेना सीखो , वक़्त तो तुम्हारे मजा लेता ही रहेगा ''
हमारी जिंदगी कितनी छोटी है या कितनी बड़ी है ये किसे नहीं पता, मैं इतने साल का हो गया या उतने साल का हुआ इस से कोई फरक नहीं पड़ता, फर्क तो इस से पड़ता की पूरी जिंदगी में आप ने कितने पल जिया है कितने पल आप के most Memorable है. 

          अगर देखा जाये तो हम अपनी आधी  जिंदगी सोने में बिता देते है।  ex. हम माने की आदमी की Average  life  ६० साल है।  Half  Life  सोने में गुजार  देते है।  बचे  ३० साल उसके Half  हम हमारे जरुरी और Everyday के  Work  में बीताते  है जैसे खाना -पीना ,driving ,School ,Class ,Job  इस Calculation से हम १०-१२ साल ही जीते है।  इसलिए दोस्तों Every Moment As a last Moment की तरह enjoy करना सीखिए। क्यों की दोस्तों Life का कोई भरोसा नहीं 
    
            हम हमेशा एक तो Future का सोचते है या तो Past का,  हम भविष्य में ऐसे करेंगे वैसे करेंगे या फिर past के बारे में सोच के हमेशा रोते है। मैं  इतना ही कहना चाहुंगा।

इस पल को इतने समग्रता और 
खुशी से जियो,जिससे इसके गर्भ 
से जन्म लेने वाला अगला क्षण इससे 
भी सुनहरा और उगमपूर्ण हो।  
Ye zindgi milege na dobara
  

३) मुस्कुराने की  आदत डाले :  

अच्छी जिंदगी जीने के तरीके How live life in Hindi?

आपका हसमुख अंदाज किसी को भी आपका दीवाना बन सकता है।  मुस्कुराने के कितने सारे फायदे है वो भी एकदम free मैंने पहले ही ये post किया है उसे पढ़ने के लिए यहाँ Click  करे.

4) आहार
अच्छी जिंदगी जीने के तरीके How live life in Hindi?



आहार का बहोत बड़ा Role है हमारे Life  में, दोस्तों कहते है '' जैसा खावे  अन्न वैसा होव मन'' निसंदेह मनुष्य जिस प्रकार का राजसी,तामसी,अथवा सात्वीक  भोजन करता है, उसी प्रकार उसके गुणों का स्वाभाव का निर्माण होता है।  और उससे प्रेरित उसके कर्म होते है। और फल भी उसे वैसा ही मिलता है।  आहार का उद्देश सिर्फ भूक निवारण नहीं है बल्कि उसका मुख्य उद्देश आरोग्य और स्वास्थ है।  हमें हर काम में सफल होने के लिए एक स्वस्थ और तन्दुरुस्त सेहत चाहिए, so  हमारा आहार संतुलित पौष्टिक और Healthy हो।  

5) अच्छे दोस्त और सफल लोगो के संपर्क में रहे : 
अच्छी जिंदगी जीने के तरीके How live life in Hindi?

 ऐसा तो शायद  ही कोई होगा जिसे कोई दोस्त न ही एक दोस्त की भूमिका हमारे जिंदगी में अहम होती है दोस्तों से ही हम हमरे सुख-दुःख share  करते है।   '' जैसा हमारा संग वैसा हमारा रंग '' जैसे हमारे दोस्त मित्र होते है धीरे-धीरे हम भी वैसे ही बन जाते है।  यदि हमारे दोस्त बुरे आदत वाले होगे तो हम भी धीरे-धीरे वैसे ही हो जाते।  और वे अच्छे और सफल होगे तो हम भी जरुर उनके जैसे बन जाएंगे।  और हमेश सफल और अच्छे लोगो से दोस्ती बनाए और contact  में रहे। रोज एक अच्छा  दोस्त बनने की कोशिश करे।


6) अनुशासन में रहे (Self discipline) : 
अच्छी जिंदगी जीने के तरीके How live life in Hindi?

अनु-शासन का मतलब शासन को fallow  करना , ये देश,संस्था,समाज, सब अनुशासन की वजह से टिका है।  school  में अनुशासन रहता है , तभी  तो बच्चे चरित्रवान बनते है।  हर कार्यालय,संस्था में अनुशासन है तभी तो वे चल रहे है।  और हमारे सेना में अनुशासन का सबसे जादा महत्व है।  हमें उनसे अनुशासन सीखना चाहिए।  लड़ाई के मैदान , भरी बर्फ़बारी ,भरी बारिश में हमारे सेना के जवान देश की रक्षा करते आगे बढ़ते तभी तो देश विजयी होता है।  ये सब अनुशासन का प्रताप है।  इसलिए अपने जीवन में अनुशासन और नियम बनाए। 

7) बुरी आदतों को त्यागे और अच्छी आदतें ग्रहण करे : 
अच्छी जिंदगी जीने के तरीके How live life in Hindi?

दोस्तों बुरी आदतों से   हम खुद का विकास नहीं कर सकते।  बुरी आदतें हमें कभी आगे  बढ़ने नहीं  देते।  अपने देखा होगा Family  के  एक Member  को शराब Gambling की आदत हो तो पूरी Family बर्बाद हो जाती है सो So  आप को सच में life enjoy करना है तो बुरी आदतों को अपने आप से दूर रखना होगा।  और उनको एक अच्छी आदतों से बदलना होगा। संगत का असर Story पढ़ने के लिए यहाँ Click करे 



8) खुद को हमेश Motivate करे :


 दोस्तों कई बार हम जो चाहते है वो नहीं होता इसलिए हम निराश हो जाते है।  और अपने जीवन से ख़ुश नहीं रहते, और हमारे Goal  से Disturb हो जाते है।  पर मैं  ये कहना चाहुगा की आप दुनिया में अकेले नहीं हो जिसे निराशा हात  लगी , हर सफल व्यक्ति निराशा से गुजरे है।  पर वो निराशा को एक challenge की तरह chess  करते है और अपना रास्ता बनाते  है।  सब के Life  का एक Ideal Hero  होता है। हमें उस Hero  से प्रेरण लेनी है और खुद को Motivate करना है।
और एक Line  हमेशा याद कर लो चाहे आप दुखी हो या खुश '' ये वक़्त भी बीत जायेगा। '' 

9) उत्साह और जिंदादिली से जीवन भर दो :
अच्छी जिंदगी जीने के तरीके How live life in Hindi?



 '' अगर आप में उत्साह है तो आज ही आप अपने लक्ष्य को ५० % हासिल कर चुके हो।  दोस्तों अगर life  में उत्साह है तो कुछ भी असंभव नहीं।  अपनी Routing  Life  को Pause  दे कर कभी कभी नयी नयी जगह घूमने जाए जो आपका दिल करे वो कीजिए, जिससे आप को खुशी  मिलेंगे और आप के जीवन में उत्साह और जिंदादिली हमेशा बरक़रार रहेगी। 

10) Self Confidence आत्मविश्वास &  Self -Development 

अच्छी जिंदगी जीने के तरीके How live life in Hindi?

एक आत्मविश्वासी वक्ती पूरी दुनिया जित सकता है।  अगर आप में आत्मविश्वास है तो आप एक सफल जीवन जी पाऐगे।  सदा खुद पर विश्वास रखो।  एक Diary बनाए उसमे आज तक आपने क्या क्या हासिल किया छोटी से छोटी लिखो।  और जब भी आपका आत्मविश्वास  कम  हो जाये या आत्मविश्वास को Boost करना हो तो वह Diary  अवश्य पढ़े।  
 Self -Development Tips मैंने पहले ही share की है उसे पढ़ने के लिए यह click करे 

11) हमेशा सयंम  रखे Patience :

अच्छी जिंदगी जीने के तरीके How live life in Hindi?

 हमें जिंदगी में कोई भी बात जल्द instant चाहिए, सफलता चाहिए  तो जल्द चाहिए, हम जल्द  आमिर बनना चाहते है।  और अगर हम जो चाहते है वो नहीं मिलता तो हम जीवन से दुखी हो जाते है। दोस्तों Rome is not Built in one day. so  अपने life हमेशा Patience  रखे।  



१२) बच्चो से दोस्ती करो उनसे सीखे :
अच्छी जिंदगी जीने के तरीके How live life in Hindi?


किसी छोटे बच्चे को देखते ही हम उसकी और Attract हो जाता है।  उसकी Cute  सी हसी उसकी आवाज हम उसे देख कर सब  कुछ भूल जाते है और हम भी उसके साथ बच्चे हो जाते है।  अपने कभी Notice  किया होगा, कोई बच्चा Chocolate खा रहा हो तो सिर्फ Chocolate को ही देखता मुस्कुराता और बड़े मजे से खता रहता है।  वो बाकि दुनिया को भूल जाता है।  उसे सिर्फ उसकी chocolate ही दिखाई देती है।  उसे ही वो Full  Enjoy करता है।  

  हमें बच्चों से बहोत बड़ी सीख  मिलती है की हमें भी जिंदगी को एक बच्चे की तरह जीना  Enjoy करना चाहिए।     

 

No comments:

Post a Comment

loading...