5 July 2016

Depression (अवसाद ) और छुटकारे के उपाय

Depression (अवसाद ) और छुटकारे के उपाय 
Depression (अवसाद ) और छुटकारे के उपाय


दोस्तों Depression से आप सभी परिचीत होगे।  आज ही मैंने अख़बार में पढ़ा की एक ही घर के ६ सदस्य आज सामूहिक आत्महत्या की , मैं  पढ़ के ही चौक गया।  ऐसा क्यों होता है।  Suicide की ख़बरें तो आजकल रोज ही आती है। But (सुबह सुबह अच्छी ख़बरें हे पढ़े) पर मैं  न चाहते हुए भी वो खबर पूरी Detail  में पढ़ने लगा।  और पढ़ के बहोत दुःख हुआ।  हर रोज कोई न कोई Suicide कर ही रहा पर चौंकाने वाली बात ये है की Maximum  Suicide  करने वाले   Student और Under  ३५ वर्ष वाले ही होते है। 

     Suicide का एकमात्र कारण अवसाद  (Depression)  ही है।  So  आज मैं यह  post  लिख रहा हु।

अवसाद  क्या है ?
What is Depression?


आज कल की Life  बहोत Fast और Competition  की Life है ऐसे में तनाव,चिंता,हमारा जीवन का हिस्सा बनते जा रहा है।  बच्चों से लेकर बड़ो तक हर कोई चिंता में है।  पर ये चिंता Extreme  Laval पर बढ़ जाये तो हम अपने आप को कम समजने  लगते है , हमारा जीवन हमें नाहीसा होता है , जीवन नीरस और निराश हो जाता है।  
          किसी काम में मन न लगाना, सब Negative नजर आना, दोस्त रिश्तेदार भी अच्छे नहीं लगना , सिर्फ अकेले  मन होता है। हमारे मस्तिष्क  को आराम नहीं मिलता हमेश एक दर और दबाव बना रहता है   इसे हम Depression कहते है। 




लक्षण :

नींद नहीं आना : Depression ग्रस्त व्यक्ति को नींद नहीं आती है या फिर वो बहोत नींद का सहारा लेता है। 

सिर दर्द : हमेशा सिरदर्द रहता है हमेश चिंता में रहता है और migraine जैसे बीमारी होती है। 

अकेले रहना : Depression ग्रस्त व्यक्ति हमेशा अकेला रहता है।  और अपने दोस्त परिवार के बिच रह नहीं पाता दुनिया से पूरी तरह नाता तोड़ देता है। 

जल्द गुस्सा होना और चिल्लाना : Depression ग्रस्त व्यक्ति छोटी छोटी बातो पे चिढ जाता है और गुस्सा हो जाता है और रोने लगता है।  उसका behavior पूरी तरह से Chang  हो जाती  है। 

स्वास्थ ठीक नहीं रहना और पाचन क्रिया में असंतुलन : Depression ग्रस्त व्यक्ति धीरे धीरे अपना स्वस्थ खोने लगता है और पाचन क्रिया में असंतुलन, सिर  दर्द और बाकि बीमारियों को वो आमत्रित करता है। 

Suicide के विचार आना या खुद को चोट पहुंचना : Depression ग्रस्त व्यक्ति पूरी तरह से निराश हो चूका होता है और अपने Life से उसे प्यार लगाव नहीं रहता,तनाव सहन न होने से आत्महत्या के विचार आते है पर कृपया ऐसा न करे जिंदगी से हारे  नहीं। 

Depression is not a sign of
Weakness. It means you
Have been strong for 
far too long.



हमेशा नशे  में रहना : डिप्रेशन ग्रस्त व्यक्ति हमेशा कोई न कोई नशे  में रहता है अपना Tress काम करने के लिए वो Drugs,Alcohol, का सहारा लेता है , और जरुरत से जादा नशा करता है। 

वजन काम होना, या वजन बढ़ना और Sexual problem. 


डिप्रेशन के कारण : 

डिप्रेशन के तो वैसे बहोत सारे कारण है और Scientifically Depression  Chemical Imbalance की वजह से  होता है। मैं Major कारण Shear कर रहा हु। 

1) कोई लम्बी बीमारी 

2) अकेलापन

3) Financial Problem 

4) अनैतिक संबंध 

5) Love Relationship 

6) वैवाहिक संबंध में परेशानी 

7) ख़राब बचपन पढाई का Pressure 

8) बेरोजगारी 

9) Drug Addict ,या कोई और नशे का सेवन 

10) काम का Tension 

11) परिवारिक सामाजिक या अन्य तनाव 

12) अनचाही घटना

आप Depression के कारण समझ कर उसका उपाय कर सकते है। पर Depression ग्रस्त व्यक्ति को उभरने के लिए किसी की Help लगती है।  और उनकी समस्या समझकर उनकी Help करने का प्रयास करे।  


Depression से मुक्ति के उपाय :

तनाव के कारण अलग अलग होते है और उनके उपाय भी अलग अलग होते  है। सबसे पहले तो हमें ये पता करना होगा की Depression का Reason क्या है फिर हमें उसे सुलझाने का प्रयास करना चहिये और किसीसे Help  मांगनी चाहिए और खुद पर विश्वास रखना चाहिए।  निचे दिए तरीकों से आप Depression से मुक्ति पा सकते है। 

१ )खुद को हमेशा Busy रखे : अवसाद ग्रस्त व्यक्ति खुद को अकेला न रहने दे , उस व्यक्ति ने हमेश अपने दोस्तों के साथ Family  के साथ या  कोई काम में खुद को व्यस्त रखने की कोशीश करे।  आप का जो Passion ,Hobby  हो चाहे तो आप उसमे खुद को Busy रख सकते हो।  इससे आप का ध्यान तनाव से हट जायेगा।

२ ) Hill Station या आपकी मनपसंद जगाह घूमने जाए : एक अच्छी जगह घूमने जाए।   Mood  Fresh करने के लिए तो सबसे अच्छी जगह  Hill Station हो होती है। वहां का आनंद ले और बहोत घूमे।  Photography, Tracking, Swimming,Horse Riding, ऐसा कुछ Adventurer करे।  आप Realized करोगे की आप का Depression  कम  हो चूका है। और आप Normal Life में वापस आ गए हो। 

३ ) अपनी जीवन क्रिया बदले : रोज सुबह उठ कर Morning Walk  को जाऐ ।  Exercise करे और Fresh रहे,अपनी  पूरी दिनचर्या बदल दो और एक नई दिनचर्या को Fallow करे,  पौस्टिक आहार ले अपने स्वास्थ पर ध्यान दे।


४ ) मधुर संगीत सुने और Meditation करे : मधुर संगीत और Meditation अवसाद को बहोत जल्द खत्म कर देते है।  और हमें बहोत मानसिक शांति मिलती है।  आप की एकाग्रता बढ़ जाती है , आप चाहे तो विपश्यना शिबिर भी कर सकते हो , Really its amazing Experience Life में एक बार अवश्य विपश्यना शिबिर करे आप में बहोत सारे  अच्छे बदलाव आएंगे। शिबिर की अधिक जानकारी के लिए यहा Click करे। 

५ ) Mental Health Doctor की मदत ले : यदि आप को लग रहा है की आप का Depression Laval बहोत जादा बढ़ चूका है और आप कोई गलत कदम उठा सकते हो तो तुरंत Expert की मदत ले , या आप इस Help Line पे बात कर सकते है।  आसरा यह एक Trust है जो की लोगो की मदत करता है और उन्हें जीने के नई दिशा देता है। 

24 x 7 Toll Free Number : 27546669/27546667 

Website :Aasara.info 


६ ) यह Fruit खाऐ : 
Apple 
मशरूम 
काजू 
Dark Leafy Greens 
Barries 
प्याज 
टोमेटो 


दिये गए Fruit  में पाए जाने वाले तत्त्व आपके अवसाद को खत्म करने में मदत मिलती है। 

७ ) खुद को हमेशा Positive रखे : चाहे कुछ भी हो जाए, Life  अगर आप खुद को Positive रखोगे तो आप Depression छू भी नहीं पाएगा।  खुद को Positive रखने के लिए Positive Video देखिए, अच्छे किताबें पढ़े , Positive लोगो से मिले या फिर आप मेरा ब्लॉग भी Regular पढ़ सकते हो 

No comments:

Post a Comment

loading...