9 July 2016

Morning Walk पे जाने के 7 फायदे

Morning Walk पे जाने के 7  फायदे 


जैसे-जैसे सुबह  होती है हम वैसा वैसा और सोते है।  और बड़े आराम से हम 9 -10  बजे उठते है।  जैसे पूरी दुनिया हमने जित ली है और हमें अब कुछ नहीं चाहिए इसलिए सोते रहो पर ''Health is Wealth'' और हम देखते है की बड़ी से बड़ी हस्ती भी अपने दिन  शुरवात 4-5 से करते है।  और  हमे भी अपने दिन की शुरवात जल्द करनी चाहिए और सुबह सुबह Morning Walk की आदत डालनी चाहिए। 


  Morning Walk  से अच्छा कोई व्यायम नहीं और आज कल हमारे पास Jim,Yogacenter  जाने Time नहीं, यदि आप आधे घंटे की Morning Walk पर जाये तो ये भी बहोत होगा  आप के Health के लिए।  तो आईऐ  Morning Walk के फायदे देखते है। 

An early Morning 
   Walk is a 
       Blessing for 
              the whole day .

१ ) Positive बनता है और उत्साह बढ़ाता है : 

सुबह सुबह के Fresh Atmosphere में जब आप सैर करने जाऐ तो आप खुद को Fresh महसूस करने लगते हो , आपका Stress तनाव सब ख़त्म हो जाता है।  आपका उत्साह बढ़ जाता है और पुरे दिन तक आप बड़ी चुस्ती फुर्ती से आप अपने काम करते है।  आप की सोच धीरे धीरे Positive हो जाती है। 



२ ) आपकी भूक बढाती है और आप  Healthy बनते है : 
सुबह दौड़ने से आप के पुरे Body की Exercise हो जाती है और आप को बहोत पसीना आता है।  आपकी Extra कॅलरी Burn हो जाती है।  आप की बॉडी तरोताजा होती है।  और आप को समय पर भूक लगाती है। और आपकी भूक पहले से जादा बढ़ जाती है, आपका Weight Maintain हो जाता है।  और एक Healthy Body के मलिक बन जाते हो। 

३) तनाव खत्म हो जाता है और अच्छी नींद आती है :
पुरे दिन आप का energy level बना रहता है। Mental Health अच्छी रहती है और आपकी चिंताऐ कम होने लगाती है।  जब हम Physical Workout करते है तब हमारे Brain से एक Chemical Relisted होता है जो  की हमारा Tress खत्म करता है। 

४ ) weight कम होता है : 
हम देखते है की हमारे Busy  Life  में हमें हमारे Body Maintain करने का भी वक़्त नहीं मिलता और धीरे धीरे हमारा Weight बढ़ जाता है।  एक बार हमारा Weight बढ़ गया  मुश्किल से कम होता है इसका Experience आपको होगा ही।  हम तरह-तरह  के उपाय करते है ,जैसे Dieting, Herbal product, और खुद के health  के साथ खेलते है।  Weight Loss करने का सबसे आसान तरीका सिर्फ सुबह सुबह दौड़ना ही है।  सबह सुबह दौड़ने से आप का Extra Fat,Calories Burn हो जाती है और एक सुडोल और फिट body बन जाती है।  बहोत सारे लोगो ने इसे Accept भी किया है। 


५) कैंसर मधुमेह और हार्ट के लिए फायदेंमंद :-
सुबह सुबह Oxygen का level बहोत रहता है, और हमारे पुरे Body को Oxygen मिलता है और हमें बहोत से बीमारियों से छुटकारा मिलता है। हमारा Blood Pressure Normal रहता है।  Heart से सम्बंधित बीमारिया खत्म हो जाती है।  Heart attack का खतरा घट जाता है।  डॉक्टरों का कहना है की कैंसरग्रस्त लोग सुबह घूमने जाए तो उनके सेहत और मरीजों की तुलना में अच्छी रहती है।  महिलओं में Breast Cancer और Miscarriage संभावन काम हो  जाती है ।  डायबिटीज ग्रस्त लोग अगर सुबह घूमने जाए तो उनका शुगर कंट्रोल में रहता है।  और आप को Calories के मात्र घटती है। 
          सबसे बड़ा फायदा यह है की हमें विटामिन D मिलता है वो सिर्फ हमें सुबह के सुनहरी धुप से ही मिलता है जिससे  हमारी  हड्डियों और मांसपेशियों की Growth  होती है और हड्डियों से related  सारी Problem दूर हो जाती है।  और skin के लिए भी विटामिन D बहोत फायदेमंद है। 

६ ) हमारे पुरे दिन एक अच्छी planning होती है : 
हम सुबह सुबह अकेले सैर पे निकले तो एक अच्छे वातावरण में एक पुरे दिन की अच्छी planning कर सकते है। हम अपने Plan हमारी योजनओं के बारे में सोच सकते है, हमारे लक्ष की  पूर्ति के बारे में सोच सकते है।  सुबह सुबह हमारा Mind बहोत Fresh रहता है और हमें अच्छे अच्छे Ideas भी आने लगती है और हम पुरे उत्साह और जोश से हमारे Dream Project पर काम करने लगते है। 

७ ) Blood circulation बना रहता है :
 हम Morning walk के लिए चप्पल या shoes का used करते है पर यदि हम नंगे पाव ही सुबह की सैर पर निकले तो ये बहोत फायदेमंद है। नंगे पाव चलने से हमारे पैरो का पूरा निचला हिस्सा जमीन के direct टच में आता है जिससे Acupressure के ज़रिए सभी हिस्सों exercise होती है।  आपको Acupressure therapy पता ही होगा इससे कितने सारे रोगों से हमे  मिलती है।  pituitary Gland जो की  हमारे Body के Growth लिए जिम्मेदार होता है। वो Acupressure से बहोत जल्द सक्रीय हो जाता है।   

No comments:

Post a Comment

loading...