27 August 2016

पढाई में concentrate कैसे करे ?

 पढाई में concentrate कैसे करे ?




दोस्तों जब हम study करने बैठते है, बहोत बार तब हम study तो करते है पर हमारा ध्यान कही और लग जाता है हम खयालो में खो जाते है। एक खयाल आता है उससे Related  दूसरा और तीसरा ऐसे खयालो में हम खोते  जाते है   और हम  दूसरी दुनिया में चले जाते है।  यह सब के साथ होता है। So आज मैं कुछ tips share कर रहा हु।  जिससे study करते वक़्त आपका concentration बना रहेगा। और आप अच्छे से पढाई कर पाएंगे।

दोस्तों concentration के लिए बहोत factor है।  जैसे हम कहा पर  study कर रहे है।  हम कौनसे वक़्त पढाई कर रहे है। हमने के खाया है। etc. जहा तक possible एक separate रूम में ही पढाई करे। वह कोई शोर न हो। और आप वह disturb न हो सके ऐसी जहा ही पढाई करे।  वह एक अच्छा पढाई के लिए  atmosphere हो।

जरूर पढ़े :वक्तित्व विकास के १० टिप्स Personality Development ke 10 important tips


Study में Concentrate करेने  के Useful Tips :


1 ) Wright your Target :

आप जहा पर पढाई करते हो वहा पर हमेशा आप के आखो के सामने की   जगह  पर आप एक creative Board बनाए और ठीक उसे अपनी आखो के सामने वाली दिवार पर लगवाए। उस बोर्ड पर आप को जो achieve करना है वो लिख दे, जैसे किसे 12th में 90 % लाना हो तो वो उस बोर्ड पर 90 % in 12th लिख दे। किसे कोई जॉब चाहिए तो उस जॉब का नाम लिख दे , in short  आप का जो भी target है उसे लिख दे।  अपने Dream project को जितना Creative सजा सके उतना उसे attractive बनाए।  उसमे तरह तरह के कलर भर दे  design दे और ठीक उसके निचे उसकी Dead line भी लिख दे।  मतलब आप को  कितने दिनों में अपने Target कोAchieve करना है।

जब आप ऐसा target लिख देते है तो 24 घंटे वह टारगेट आप के आखो में ही रहता है। इसका फायदा यह है की जब भी आप टाइम waist कर करे होंगे तो झट से आप को आप का टारगेट flash हो जायेगा और आप अपने स्टडी पर Concentrate हो जायेगे।


2 . Right Time Table :

बहोत बार हम जोश में आ जाते है और और सोचते है की इस हफ्ते में इस subject का syllabus complete करना है वह पूरी बुक खत्म कर देनी है। पुरे जोश में पुरे एनर्जी के साथ टाइम टेबल बनाते है।  इतने घंटे रोज पढाई करनी है।  फिर  देखो एक week में पूरी subject खत्म फिर हम पहले दिन पढाई शुरू कर देते है।  थोड़ी देर पढाई करते है फिर ध्यान इधर उधर भटक जाता है। और देखते देखते पूरा दिन निकल  जाता है पर इतनी पढाई नहीं होती। और दूसरे दिन ही हम वही जोश से पढाई करते है ,और तीसरे दिन भी पर धीर धीर हमारा जोश कम हो जाता है और हमारा Task पूरा नहीं होता। तो हमे क्या  करना है ?

Think Big But Start Small : हमें अपने mind को धीरे धीरे concentrate करना होगा अपने mind को धीरे धीर बनाना होगा , पहले दिन हमे 30 minute  या 1 घंटा पढाई करना है और फिर ब्रेक लेना है दूसरे दिन और थोड़ा Time बढ़ाना है और फिर ब्रेक लेना है ऐसे कर कर के आप को आदत पड़ जायेगे continue पढाई करने की और आप बिना Break लिए continue   पढाई कर सकोगे।


3 . Peak concentration Time :

 दोस्तों हम सब की बॉडी अलग अलग  है हम सब का mind अलग अलग है। हम सब का एक Time होता है जिस time पे हमारे mind का concentration peak पे होता है।  किसी का Morning का किसी का evening या फिर किसी का रात का यह वो वक़्त होता है , यह वो टाइम होता है जिसमे हम  कम  समय में जादा पढ़ा सकते है। और जादा पढाई कर सकते है।  और अपना बाकि समय हम बचा सकते है।  तो आप को  आप के Peak Concentration टाइम का पता करना होगा और अपने Time Table में उस वक़्त के लिए जरूर time देना होगा।

4 . Why Sheet बनाए :

हम पढ़ने के लिए तो हमारा ध्यान इधर उधर लग जाता है।  हम हमारे dream के बारे में सोचते है , या कोई और विचारो में खोए रहते है। इसका solution है Why sheet जहा भी आप अपना Target Board लगाया है , ठीक उसी के निचे अपनी why sheet लगाए।  आप बोल रहे होंगे की why sheet क्या है ? - why sheet का मतलब 

मेरे लिए पढाई करना क्यों जरुरी है ?   
मेरे लिए इस टास्क को खत्म करना क्यों जरुरी है ?
 इससे मुझे के फायदा होगा ? 
मेरे माता -पिता को क्या फायदा होगा?
 मेरे future को क्या फायदा होगा ? 
मेरी economical condition को क्या फायदा होगा ?

 जब भी आप का ध्यान भटके why sheet को देखो immediate आप को Motivation मिल जाएगी। फिर सिर्फ पढाई पर ध्यान जायेगा और आप का concentration  फिर से बन जायेगा। 


 5 . yoga & Meditation

Meditation और योग में आप अपने concentration पावर को magically बढ़ा सकती है।  यदि आप रोज मेडिट्रेशन करते है तो आप को खुद ही बहोत बड़ा फर्क दिखाई पड़ेगा। मेडिट्रेशन और योग में ऐसी बहोत सारी चीजे है जिससे आप अपने Concentration power को बढ़ सकते हो।  आप alpha meditation , भ्रामरी प्राणायाम, सूर्यनमस्कार, सर्वागासन  कर सकते है। योग के फायदे मैंने पहले ही post की है।  और जल्द ही मैं meditation की पोस्ट भी लिखने वाला हु। So आप आज से ही yoga & Meditation करना शुरु कीजिए और फर्क देखिए। 

6 . Sufficient Sleep :

 दोस्तों मेरे ऐसे कई friend है जो रात- रात भर जाग कर पढाई करते है।  और पुरे दिन नींद में रहते है।  अगर हमारी नींद पूरी नहीं हुई तो हमारे reaction टाइम कम हो जाता है।  हमारा mind का concentration low हो जाता है। हमारे शरीर को ideal नींद 6 -7 घंटे की होना ही चाहिए।  और जब हमारी नींद पूरी होती है तब हम दुसरे दिन हमे बहोत फ्रेश लगता है।  पूरा दिन हम Active रहते है। So जहा तक हो सके रात को जल्द सो जाए और सुबह सुबह उठ कर पढाई start करे। 



7 . Avoid Stress :

 7 दिन रह गए exam को डर लग रहा है , syllabus बचा हुआ है।  panic हो रहे है। tension ले ले कर हम हमारा concetaration बिगाड़ ते है।  जब all ready time कम है तो हमारे लिए एक - एक minute  बहोत कीमती  है  तो हमे tension ले ले कर time waist करना चाहिए, simply हमे अपने WORRY TIME को  STUDY TIME
बदलो , अच्छी preparation करो।

इसके अलावा Student Life में भी बहोत सारी टेंशन होती है। कभी कभी parents से कोई argument हो जाती  है , दोस्तों से कोई झगड़ा हो जाता है , या फिर Relation में कोई problem हो जाती है। यह हमें disturb करती है और हम concentrate नहीं कर पाते।  कोशिश करो की इसे जल्द सुलझा सको। आपको अपने फायदे के लिए अपने आप को खुश रखना होगा।  और हमेशा stress free , खुश  relax रहे। इससे आप के concentration में फरक पड़ेगा।


8  . Critical Task first :

 कई बार कोई critical subject ,मुश्किल unit,  को हम ignore कर देते है और easy और simple हम पहले करते है।  साथ ही हमे कही न कही यह डर लगा  रहता है की अभी तो मुश्किल चीज़ करना बाकि है और हमारा concentrate कही न कही कम हो जाता है। आप को यह करना है की पहले Difficult task करना है। जैसे ही हम difficult टास्क खत्म कर देते है तब हम एक दम Relax हो जाते है।  क्यों की हमे तो पता ही होता है की अब केवल easy task ही बाकी रह गया है।  और हम पुरे concentration से हमारे पढाई पूरी कर लेते है।




9 . Watch your Environment :

  अपनी पढाई में जादा Concentrate करने के लिए आप को अपने आस पास Concentrate वाला environment बनाना होगा। कोशिश करे बेड के अलावा   table  और chair पर बैठ कर पढाई  करे। जब हम बेड़ पर होते है तो हम relax होते है और हमे नींद आती है। और याद रहे पढाई  वक़्त आप का mobile और net बंद कर दे।  या मोबाइल को अपने आप से दूर रख दे।  बहोत बार हम पढाई करने बैठ जाते है तो किसी Friend का call  आ जाता है या whats app पे कोई msg आ जाता है।  हमारा ध्यान पढाई पे से हट कर mobile में चला जाता है।  और पढाई की बैंड बज जाती है। इसलिए पढाई करते वक़्त net और mobile से दूर रहे। 


10 . Right diet :

 पढाई करते वक़्त आप का  diet बहोत major रोले अदा करते है।  जब भी हम Lunch करते है। उसके बाद हमारा mind slow  हो जाता है। इसलिए हल्का lunch ही करे।  आप green vegetable,fruit ,nuts ले सकते हो , कॉफ़ी और energy drink से दूर रहे।  यह हमें  instant energy तो देती है पर इनका bad effect हमारे body पर पड़ता है।  और पढाई करते वक़्त हमेशा अपने पास पानी की बॉटल रखे ताकि आप को बार बार उठना न पड़े। 

i hope this post will help you . i share  tips of  Mr. Himesh  and also include some tips of mine. keep Studying..Best of Luck.



8 comments:

  1. Wow..!so nice blog.its so informative blog for everyone, i really like your blog this is really good Online study point to learn something good.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Wow it is a. Good blog to concentration on study

      Delete
  2. Tqq so much sir❤️
    My dream is IAS

    ReplyDelete
  3. Awesome sir....nice tips...I am so happy

    ReplyDelete

  4. concentration power in hindi

    आज के समय में हर किसी के मन में ये सवाल रहता ही हैं की अपनी एकाग्रता कैसे बढ़ाए। ( How To Increase Your Concentration Power In Hindi )

    to get more - https://spiritualbane.com/how-to-increase-your-concentration-power-in-hindi//

    ReplyDelete

loading...