5 January 2017

संतरे खाने के अद्भुत फायदे

संतरे खाने के अद्भुत फायदे


santare khane ke adbhut fayde in Hindi


संतरा खाएं और रहे सदा जवा , मुलायम छिलकेदार , रेशेदार , रसीले और खट्टा मीठा संतरा बच्चो से से लेकर युवा तक और बुजर्गो के पसंदिता फलो की लिस्ट में आता  है। संतरे खाने के इतने सारे अद्बुत फायदे है की आप यह फायदे देख कर इसे खाना जरूर चाहोगे।  संतरे के छिलको का प्रयोग सौदर्य वर्धक के रूप में में भी किया जाता है। इसे देखते ही मुह  में पानी आ जाता है। इसे हिंदी में नारंगी और इंग्लिश में ऑरेंज भी कहा जाता है।  यह ठंडा , शक्तिवर्धक , एसिड से भरपूर , मीठा स्वादिष्ट होता है।  गर्मी और ठंड दोनों मौसम में हमें यह फल मिलता है। 

भारत में संतरे के सबसे ज्यादा पैदावार महाराष्ट्र की दूसरी राजधानी नागपुर में होती है।  इसलिए नागपुर को ऑरेंज सिटी भी कहा जाता है।  इसके सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है, चुस्ती फुर्ती बढाती है।  त्वचा में निखार आता है तथा सौदर्य में वृद्धि होती है।  यह पाचन में अत्यतं लाभकारी माना जाता है और खून भी साफ करता है।  संतरे के रस या इससे बनाया गया मार्मेलेड ज्यादा पौष्टिक है।  संतरे तन मन प्रसन्न रखनेवाला फल है , इसलिए डॉक्टर भी सभी रोगियों को संतरा खाया जाता है। 


पौष्टिक तत्वो से भरपूर :
संतरा विटिमिन्स और दूसरे पौष्टिक तत्वो से भरपूर स्वास्थवर्धक फल है।  विटामिन सी इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में होता है , इसके आलावा विटामिन A , B complex , flavonoids , amino acid , calcium, iodine , phosphorous , sodium ,magnises  जैसे अन्य पोषक तत्वो की खान भी है।  Iron और potassium भी इसमें भरपूर होता है।  संतरे की सबसे बड़ी विशेषता यह है की इसमें विद्यमान fructose , dextrose  खनिज एव विटामिन्स शरीर में पहुचते ही ऊर्जा देना शुरू कर देते है।  इसका जूस पीना भी फायदेमंद है। 


संतरे के जूस के फायदे :
सर्दियों में संतरे जैसा फल बहोत ही आसानी से उपलब्ध होता है।  यह केवल स्वाद की ही दृष्टि से भी नहीं बल्कि स्वास्थ की दृष्टि से भी अच्छा होता है।  रोजाना संतरे के जूस के सेवन से किसी भी प्रकार की बीमारी की संभावना काम होती है।  क्यों की संतरे के जूस में एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाए जाते है।  इसलिए गठिया के मरीज में संतरे का सेवन कर सकते है।  इससे हर प्रकार के दर्द से आराम मिलता है।  और वजन भी नियत्रित रहता है। संतरे के जूस में फोलेट पाया जाता है और फोलेट घावों को भरने में और नए सेल्स के निर्माण में मदत करता है। 


संतरे के गुण :

कैंसर से बचाव :
संतरे में मौजूद प्रयाप्त मात्रा में विटामिन सी इस फल में antioxidant और laymonin गुण पैदा करता है।  जिससे सेल्स की रक्षा  होती है।  लायमोनिन शरीर में करीब १० घण्टे सक्रिय रहता है।  जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।  इसलिए संतरे  के नियमित सेवन से त्वचा , छाती , फेफड़ो , मुह , पेट के कैंसर होने की संभावना खत्म हो जाती है। संतरा गैस्ट्रिक अल्सर के जोखिम को कम करता है।  इसमें मौजूद पिक्टन फायबर बड़ी आंत में रसायनों के स्त्रववाले कैंसर से रक्षा करता है। 

दिल करे मजबूत :
संतरे में मौजूद पोटैशियम और फॉलिक एसिड शरीर में कैल्शियम और कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करता है।  ये तत्व सेल्स में एलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करके दिल को तंदुरुस्त रखने में मदत करता है।  पोटैशियम दिमाख में ऑक्सीजन संचार बनाए रखता है , जिससे तनाव और अवसाद में राहत मिलती है।  इसमें मौजूद फ्रक्टोस , डेक्सट्रोज जैसे खनिज शरीर को ऊर्जावान बनाए रखते है , जिससे दिल और दिमाख  को नई शक्ति और ताजगी मिलती है। 


हड्डी और दांत के लिए बेहतर :
विटामिन A  और calcium से भरपूर संतरे  के नियमित सेवन से हड्डी और दांत  के स्वास्थ को बढ़ावा  मिलता है।  यह कुछ हद तक osteoporosis की रोकधाम में भी सहायक है।  पिले दाँत सफ़ेद करने के लिए संतरे  छिल्के के पेस्ट दांतो पर लगाए या छिल्के के अंदर के भाग को सीधा ही दांतो पर रगड़ने से दांत का पीलापन खत्म हो जाता है।  संतरे के छिलके का एक अन्य फायदा यह है की वह दांतो को सेंसेटिव होने से रोखता है। 

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त :
 संतरे में म मौजूद फायबर और अम्लीय स्वाद पाचन तंत्र पर प्रभाव डालता है।   इससे कब्ज , पेट में अकड़न , गैस , अपचन जैसे समस्यावो से राहत मिलती है।  फायबर पाचन को बढ़ावा देने और पाचन तंत्र संबधी बीमारियों को रोकने  में भी मदत करता है।  जिन्हें पाचन संबंधी ग़भीर समस्या है , वे आराम के लिए चाय में संतरे का छिल्का डालकर भी पी सकते है।  इससे पाचन तंत्र बहोत एक्टिव हो जाता है और खाना पच जाता है। 

हमेशा रखे जावा :
नियमित रूप से संतरे खाने या संतरे का जूस पीनेवाले हमेशा जावा  दीखते है।  संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के साथ साथ त्वचा पर पड़नेवाले झुर्रिया कम करता है।  संतरे का चिल्का और रस त्वचा पर लगाने से त्वचा दाग़ -धब्बे रहित , कोमल और पिम्पल्स जैसी समस्याओ से मुक्त हो जाती है। 

हार्टबर्न में फायदेमंद :
हार्टबर्न की गंभीर समस्या से परेशान लोग आराम पाने के लिए प्राकुतिक उपाय के रूप में संतरे के छिल्के का इस्तेमाल कर सकते है।  संतरे के छिल्के में सक्रीय केमिकल होते है जो हार्ट बर्न से आराम दिलाते है। 

किडनी स्टोन साफ करे :
संतरे में मौजूद सायट्रिक एसिड मूत्र -विकार की बीमारी को दूर रखता है।  नियमित रूप से संतरा खाने से यूरिन के जरिए सायट्रिक एसिड के उत्सर्जन से PH स्तर में सुधार हो जाता है।  इससे किडनी से कैल्शियम बाहर निकलने में मदत  मिलती है।  जिससे स्टोन बनने का खतरा काम हो जाता है। 


डायबिटीज के मरीज संतरे खाए :
डायबिटीज मरीजो के लिए संतरा अमृत से कम नहीं।  चुकी संतरा फायबर  का अच्छा स्त्रोत है।  इसलिए यह शुगर को फ्रक्टोज में बदल देता है।  इससे संतरा मीठा होने के बावजूद शुगर लेवल नियंत्रित करके डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बेहतर रस माना जाता है। 

जुकाम खासी में राहत :
संतरे का सेवन आयरन का अवशोषण करने में सहायक है।  इससे न केवल सर्दी खासी में राहत मिलती है।  बल्कि सुखी खासी में भी फायदा होता है।  संतरा कफ को पतला करके बाहर निकालता है और नाक एवं छाती के मार्ग में आनेवाले अवरोध को दूर करता है। 

इम्युनी सिस्टिम करे मजबूत :
संतरे में मौजूद विटामिन C और A रक्त में सफ़ेद ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ा देता है।  चुकी शरीर की रोगों से लड़नेवाले इम्यून सिस्टिम के मजबूत होने के लिए विटामिन्स जरुरी है।  इसलिए संतरे के नियमित सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है। 

बालो के लिए फायदेमंद :
संतरे के छिल्के न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद है , बल्कि बालो के लिए भी किसी औषधी से कम नहीं है।  ये रुसी दूर करने में बहुत ही कारगर है।  साथ ही अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे है और अपनी चमक खो चुके है , तो भी संतरे का चिल्का इस्तेमाल करना लाभदायक है। 

गठिया (आर्थराइटिस) :
अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण संतरा गठिया में होनेवाले मासपेशियो और जोड़ो के दर्द में राहत पहुचाता है।  रोज एक ग्लास संतरे के जूस का सेवन गठिया के खतरे को कम करता है। 

लेबर पेन से दे राहत :
गर्भवती महिलाओ और यकृत रोग से ग्रसित महिलाओ के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद है।  इसके सेवन से प्रसव से समय होनेवाली पीड़ा और दूसरी समस्याओ में आराम मिलता है।

2 comments:

  1. Nice Information .. !!! Keep It Up.. I also want to share some facts about shilajit,.
    Shilajit is known for it's beneficial properties. It has great potential to heal different diseases, to improve symptoms of physical and mental diseases like jaundice, digestive tract disorders, urinary tract disorders, enlarged spleen, chronic bronchitis, anemia, anxiety, epilepsy
    Benefits of Shilajit
    1)Shilajit has a lot of benefits to physical and mental health.
    2)The Anti Aging Agent
    3)“The Adaptogen and Battles Fatigue”
    4)Shilajit Resin “Charger For Your Mitochondria”
    5)“Boosts Performance and Pleasure”
    Referring some Pure Shilajit Manufacture and supplier in India.
    Shilajit Ultra
    Nature And Nurture
    Nature And Nurture ( for export and supply)

    ReplyDelete

loading...